अगर आप एक New कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो Maruti Suzuki Dzire का नाम आपने जरूर सुना होगा। आखिरकार, ये भारत की सबसे ज्यादा बिकने वाली सेडान है। हाल ही में Maruti Suzuki ने अपनी लोकप्रिय कार Dzire का चौथा जनरेशन लॉन्च किया है।
नयी Dzire में पुराने मॉडल के मुकाबले कई बड़े बदलाव और सुधार किए गए हैं। इस आर्टिकल में हम आपको New और Old Dzire के बीच के सभी महत्वपूर्ण अंतर बताएंगे, ताकि आप समझ सकें कि नया मॉडल आपके लिए बेहतर है या नहीं।
डिज़ाइन में बदलाव: Exterior and interior look
New Dzire का एक्सटीरियर डिज़ाइन: पुराने मॉडल के मुकाबले New Dzire का लुक पूरी तरह से बदल गया है। New Dzire का फ्रंट फेसिया अब एकदम फ्रेश और मॉडर्न है। जहां पहले Dzire और Swift का फ्रंट लुक लगभग एक जैसा होता था, अब दोनों में अंतर साफ नजर आता है।
New Dzire में एक चौड़ी ग्रिल और शार्प एलईडी हेडलाइट्स हैं, जो इसे और भी आकर्षक बनाती हैं। इसके अलावा, रियर साइड में Z-शेप की LED टेललाइट्स दी गई हैं, जो इसे एक प्रीमियम लुक देती हैं।
Old Dzire का एक्सटीरियर डिज़ाइन: Old Dzire का लुक भी अच्छा था, लेकिन उसमें उतनी शार्पनेस नहीं थी जो अब नए मॉडल में देखने को मिलती है। पहले के मॉडल में साधारण फ्रंट ग्रिल और हल्की सीडीआरएल (DRL) लाइट्स थीं, जो आज के समय में थोड़ी Old लगती हैं।
इंटीरियर्स बदलाव: New Dzire के इंटीरियर्स में भी काफी सुधार किए गए हैं। इसमें अब एक नया डिज़ाइन किया हुआ डैशबोर्ड और स्लीक एयर-कॉन वेंट्स दिए गए हैं। सबसे खास बात यह है कि इसमें 7 इंच का फ्लोटिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगाया गया है, जो Apple CarPlay और Android Auto को सपोर्ट करता है। वहीं, Old Dzire में बेसिक टचस्क्रीन सिस्टम था और एयर वेंट्स का डिज़ाइन भी काफी साधारण था।
इंजन और परफॉर्मेंस में क्या फर्क है?
New Dzire का इंजन: नए मॉडल में Maruti ने अपना लेटेस्ट Z12E 1.2-लीटर, 3-सिलिंडर पेट्रोल इंजन लगाया है, जो 81.58PS की पावर और 111.7Nm का टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन पहले वाले K-Series इंजन से थोड़ा कम पावरफुल है, लेकिन Maruti का दावा है कि नया इंजन पहले से ज्यादा फ्यूल एफिशिएंट है।
Old Dzire का इंजन: पुराने मॉडल में 1.2-लीटर K-Series 4-सिलिंडर इंजन था, जो 89.7PS की पावर और 113Nm का टॉर्क जनरेट करता था। ये इंजन अपनी पावरफुल परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता था, लेकिन नया इंजन बेहतर माइलेज देने में सक्षम है।
माइलेज (Fuel Efficiency):
- Old Dzire का माइलेज:
- मैनुअल ट्रांसमिशन (MT): 23.26 kmpl
- ऑटोमैटिक (AMT): 24.12 kmpl
- New Dzire का माइलेज:
- मैनुअल ट्रांसमिशन (MT): 24.79 kmpl
- ऑटोमैटिक (AMT): 25.71 kmpl
तो अगर आप माइलेज को प्राथमिकता देते हैं, तो नया मॉडल आपके लिए बेहतर साबित हो सकता है।
सेफ्टी फीचर्स में सुधार
भारत में Maruti Suzuki की गाड़ियों को अक्सर सेफ्टी रेटिंग्स में कम स्कोर मिलने के लिए आलोचना झेलनी पड़ती थी। लेकिन इस बार Maruti ने इस मामले में सुधार किया है।
New Dzire की सेफ्टी:
- New Dzire ने Global NCAP क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग (एडल्ट सेफ्टी) और 4-स्टार रेटिंग (चाइल्ड सेफ्टी) हासिल की है।
- इसमें अब स्टैंडर्ड के रूप में 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ESC) और एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) दिए गए हैं।
Old Dzire की सेफ्टी:
- Old Dzire को Global NCAP में सिर्फ 2-स्टार रेटिंग मिली थी।
- इसमें केवल 2 एयरबैग्स थे और ESC जैसे फीचर्स की कमी थी।
कीमत में कितना अंतर?
बात करें कीमत की, तो नए फीचर्स और सुधारों के चलते New Dzire की कीमत थोड़ी बढ़ गई है।
- Old Dzire की कीमतें: ₹6.56 लाख से ₹9.39 लाख (एक्स-शोरूम)
- New Dzire की कीमतें: ₹6.79 लाख से ₹10.14 लाख (एक्स-शोरूम)
अगर आपका बजट थोड़ा ज्यादा है और आप नए फीचर्स चाहते हैं, तो New Dzire एक अच्छा ऑप्शन है। वहीं, अगर आपका बजट सीमित है, तो Old Dzire अभी भी एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है।
बेड़े (Fleet) में बदलाव
Maruti Suzuki ने अपनी Tour S वेरिएंट को बेड़े (Fleet) के लिए डिज़ाइन किया था, जो टैक्सी ऑपरेटर्स के बीच काफी पॉपुलर था। हालांकि, इस बार Maruti ने New Dzire को Fleet के लिए उपलब्ध नहीं कराया है।
Old Dzire (Tour S वेरिएंट):
- Old Dzire का करीब 30-35% सेल्स फ्लिट सेगमेंट से आता था।
- Tour S वेरिएंट अभी भी मार्केट में उपलब्ध रहेगा और टैक्सी ऑपरेटर्स के लिए एक किफायती विकल्प बना रहेगा।
New Dzire:
- New Dzire केवल पर्सनल यूजर्स के लिए फोकस्ड है और इसे टैक्सी ऑपरेटर्स के लिए उपलब्ध नहीं कराया जाएगा।
अंतिम विचार (Conclusion)
अगर आप एक New कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं और Maruti Dzire आपके रडार पर है, तो नया मॉडल कई मामलों में Old Dzire से बेहतर साबित हो सकता है। इसमें बेहतर माइलेज, अपडेटेड सेफ्टी फीचर्स और नया डिज़ाइन दिया गया है, जो इसे एक प्रीमियम फील देता है।
लेकिन अगर आपका बजट सीमित है और आप एक प्रैक्टिकल, किफायती कार चाहते हैं, तो Old Dzire (Tour S) भी अभी एक अच्छा विकल्प है।
आपका चुनाव क्या है? New Dzire या Old Dzire? नीचे कमेंट्स में बताइए और हमें अपने विचार जरूर शेयर करें!